पांव पड़ने के पहले सिर झुका

हरिवंश 
भारत के प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का विशेष विमानखजुराहो हनोई की धरती पर उतरा,इसके पहले ही इस मिट्टी को झुक कर प्रणाम किया. देशज शैली-परंपरा में. मन ही मन.       
जब हमारी पीढ़ी सजग हो रही थी
तब दुनिया एकसूत्र में नहीं बंधी थी. न बनते ग्लोबल विलेज की दूर-दूर तक आहट थी. सूचना क्रांति या कंप्यूटर उद्भव ने दुनिया को एक तानाबाना में नहीं बांधा था. तब देश के अत्यंत पिछड़ेकटे और अविकसित गांवों तक वियतनाम की आहट पहुंची थी. हो ची मिन्ह के तपत्यागसंघर्ष और सरल जीवन के प्रेरक प्रसंग भारत की फिजां-हवाओं में गूंजते थे. तब बाजारविचार को मंच से उतार नहीं चुका था. चरित्र और प्रतिबद्धताबीते दिनों के बोझ नहीं बने थे.       
उसी दौर में वियतनाम
हो ची मिन्ह और वियतनामियों के प्रति यह आदरसम्मान और श्रद्धा दुनिया में फैले और बढ़े. इसलिएवियतनाम की धरती पर पांव रखने (प्रधानमंत्री के विशेष विमान के उतरने) के पहले हीमन ही मन सिर पहले झुका. क्यों?
वियतनाम क्या है?
पूरा नाम हैसोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ वियतनामक्षेत्रफल या भौगोलिक आकारभारत के राजस्थान राज्य से 10,000 वर्ग किमी छोटा. जनसंख्या की दृष्टि से बिहार के बराबर लगभग8.70 करोड़.        पर शायद अकेला देशजिसने दुनिया के तीन बड़े देशों नहीं महादेशों को शिकस्त दी. चीनफ्रांस और अमेरिका को. अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार एक मित्र कहते हैं,वैरियर रेस ऑफ ऐशया (ऐशया की लड़ाकू जाति). ईसा शताब्दी से 111 वर्ष पहले चीन के हानवंश ने वियतनाम पर कब्जा कर लिया. यह कब्जा 938 इस्वी तक रहा. पर 1000 वर्षो के इस कब्जे में चीनचैन से नहीं रहा. अनेक विद्रोहलगातार युद्धचीन को हटना पड़ा. फिर फ्रांस आया.
19 वीं  सदी में. हो ची मिन्ह का संघर्ष शु हुआ. दो सितंबर45 को हो ची मिन्ह नेडेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ वियतनाम की घोषणा कर दी. फ्रांसआजादी देने को तैयार नहीं था. 1954 मई में वियतनाम ने फ्रांस को बाहर कर दिया. 60 के दशक में अमेरिका कूदा. 55हजार अमेरिकी सैनिक मारे गये. अमेरिका को भागना पड़ा. फिर 77-78 में चीन ने आक्रमण किया. तीन महीने में ही 30,000 चीनी सैनिक मारे गये. चीन को भी भागना पड़ा.       
इस तरह दुनिया की तीन बड़ी ताकतों को शिकस्त देनेवाला मुल्क है
वियतनाम. इसलिए इस मिट्टी पर पांव पड़ने के पहले सिर झुका.मानव मर्यादास्वाभिमान और आजादी का पूजक देश.
साभार-प्रभात खबर 

टिप्पणियाँ